Mangal Dosh in Hindi

Mangal Dosh in Hindi

मंगलिक दोष क्या है?

वेदीक शास्त्रों अनुसार जब किसी व्यक्ति की कुण्डली में मंगल ग्रह पहले, दूसरे, चौथे, सातवे, आठवें, या बारहवें घर में उपस्थित है तो वह व्यक्ति मंगलिक दोष से पीडिंत है। मंगलिक दोष को भूम दोष, मगल दोष, अंगरखा दोष व कुज दोष के नाम से भी जानते है।

Mangal Dosh in Hindi

Mangal Dosh in Hindi

मंगलिक दोष के प्रभाव 

आइये जानते है मंगलिक दोष के दुष्प्रभाव के बारे में 

  1. मंगलिक दोष वाले लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी विवाह में आती है। उनका विवाह बहुत जल्दी तय नही हो पाता है।
  2. अगर आपकी कुण्डली में मंगलिक दोष है तो आप को बहूत सारी मानसिक परेशानी से जूझना पडता है।
  3. आपको आर्थिक परेशानी का भी सामना करना पडता है।
  4. साथ ही साथ उनके व्यापार, केरियर, सफलता व जॉब में बहूत सारी अडचने आती है। 

मंगलिक दोष के उपाय

आइये जानते है मंगलिक दोष से पीडित लोगों को किस प्रकार के उपाय करने चाहिये जिसे उनका मंगलिक दोष कम हो जायें।

मंगल दोष शांति पूजा

आप अपने नाम, जन्मतिथि और गोत्र के आधार पर मंगल दोष शांति की पूजा करवा सकते हैं इससे मंगल दोष का प्रभाव कम हो जायेगा।

मंगल यंत्र लोकेट

यह लोकेट गले में धारण करने से मंगलिक दोष कम होने लगता है। ये आपको अनेक प्रकार की परेशानी से भी दूर रखता है। यह लोकेट बहूत शाक्तिशाली लोकेट में गिना जाता है जो आपको अनेक प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा से बचा कर रखता है।

अगर आप भी मंगलिक दोष से पीडित है तो जरुर इस लोकेट को पहनेँ। मंगलिक यन्त्र लोकेट आपकी सभी प्रकार की परेशानी को दूर करता है।

मंगल गौरी पूजा 

अगर आप को विवाह संबंधित परेशानी का सामना करना पड रहता है खासकर मंगलिक दोष के कारण तो मंगल गौरी पूजा जरुर घर में करवायें। यह पुजा मंगलवार को करवाते है तो आप और अधिक लाभ होगा। यह पूजा आपके विवाह में आ रही परेशानी को दूर कर देगी। मनवांछित जीवन साथी मिलेगा।

मंगलिक दोष व्यक्ति से विवाह 

ऐसे लोगों को मंगलिक दोष वाले लोगों से ही विवाह करना चाहिये। यही उनके लिये शुभ होता है जब दो मंगलिक लोगों का योग होता है तो मंगलिक दोष कम हो जाता है। वैवाहरिक जीवन सुख में व्यतीत होता है।

मंगलवार का व्रत व पुजा 

मंगलवार को हनुमान जी का व्रत करें। पुरे विधि विधान से उनकी पुजा करने से आपको लाभ होगा। यह उपाय केवल मंगलिक पुरुषों के लिये ही है। महिलायें यह पुजा नही कर सकती है। 

अगर आपको मंगल दोष के बारे में कोई अन्य जानकारी चाहिए या आपकी कुंडली में मंगल दोष हैं की नहीं ये जानना हैं तो हमें भेजे अपने नाम, जन्मतिथि समय और स्थान के साथ, हम आपकी कुंडली देखकर सारी जानकारी प्रदान करेंगे।