Bhuvaneshvari Sadhna

Bhuvaneshvari Sadhna

माता भुवनेश्वरी

माँ भुवनेश्वरी देवी दस महाविद्या में चौथे स्थान पे विराजमान है, ये देवी की अवतार आदि शक्ति की रूप है, जो शक्ति का आधार है इनहे ॐ शक्ति भी कहा जाता है।

माता भुवनेश्वरी सृष्टि के ऐश्वयर  की स्वामिनी हैं। चेतनात्मक अनुभूति का आनंद इन्हीं में हैं। गायत्री उपासना में भुवनेश्वरी जी का भाव निहित है।

माँ भुवनेश्वरी को प्रकृति की माँ भी माना जाता है ,जो प्रकृति को सम्भालती है।

Bhuvaneshvari Sadhna

भुवनेश्वरी माता के एक मुख, चार हाथ हैं चार हाथों में गदा-शक्ति का एवं दंड-व्यवस्था का प्रतीक है। आशीर्वाद मुद्रा प्रजापालन की भावना का प्रतीक है, यही सर्वोच्च सत्ता की प्रतीक हैं। विश्व भुवन की जो, ईश्वर हैं, वही भुवनेश्वरी हैं। इनका वर्ण श्याम तथा गौर वर्ण हैं, इनके नख में ब्रह्माण्ड का दर्शन होता है।

माता भुवनेश्वरी सूर्य के समान लाल वर्ण युक्त दिव्य प्रकाश से युक्त हैं। माता के मंत्रों का जाप साधक को माता का आशीर्वाद प्रदान करने में सहायक है। इनके बीज मंत्र को समस्त देवी देवताओं की आराधना में विशेष शक्ति दायक माना जाता हैं, इनके मूल मंत्र और पंचाक्षरी मंत्र का जाप करने से समस्त सुखों एवं सिद्धियों की प्राप्ति होती है।

माता भुवनेश्वरी की साधना से लाभ

  • माँ भुवनेश्वरी साधना से हर प्रकार के सुख मे वृद्धि होती है।
  • मां भुवनेश्वरी की साधना से शक्ति, लक्ष्मी, वैभव और उत्तम विद्याएं प्राप्त होती हैं. इन्हीं के द्वारा ज्ञान तथा वैराग्य की प्राप्ति होती है. इसकी साधना से सम्मान प्राप्ति होती है।
  • भुवनेश्वरी का श्रद्धापूर्वक पूजन करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. देवी की भक्ति, भक्त को अभय प्रदान करती हैं. जीव जन्म-मरण के चक्र से मुक्ति पाता हे. तथा भगवती की कृपा का पात्र बनता है।
  • इनहीं की शक्ति से संसार का सारा संचालन होता है. यह समस्त कार्य को पूर्ण करती हैं, इनकी कृपा से भक्त को उस दिव्य दर्शन की अनुभूति प्राप्त होती है जो मोक्ष प्रदान करे।

 

माँ भुवनेश्वरी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए यह साधना लाभकारी माना गया है। सर्वप्रथम स्नान करने के बाद माँ भुवनेश्वरी की मूर्ति या तस्वीर के सामने इस मंत्र को पढ़ना चाहिए।

माँ भुवनेश्वरी साधना मन्त्र – “ॐ ऐं ह्रीं श्रीं नमः”

 

माँ भुवनेश्वरी साधना करने के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है या ऊपर दी गई ईमेल आईडी पर ईमेल कर सकते है।